सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

प्यार

वो लड़की बहुत अच्छी लगती है ..
जो मेरे यादों में बसती है ।
मेरे आँखों की नमी देख ...
जो खुद रो पड़ती है ।
जो मेरे हँसने में ..
खुद हँस पड़ती है ।
जिसे में अंतस में समेटे रहता हूँ ...
उस बात को बोल देती है ।
वह जो मेरी खुसी में ..
खुद की खुसी जोड़ देती है ।
उससे बातें करना अच्छा लगता है ..
और मेरे दिल को ठण्डक देती है ।
जारों लाखों में ..
बस वही अच्छा लगती है ।
लेकिन क्यों ?
नहीं जनता ।
उसे में महसूस करता हूँ---------
सूरज की लाली में ..
रात काली में ।
पूनम में , अमावस में ..
जल में,थल में ।
पानी की घूँट में ..
दिन रात में ।
भोजन में , भजन में ..
आरती में वन्दना में ।
सोने में उठने में ..
चिड़ियों के चहकने में ।
दिन की कड़क धूप में..
बादलों की छाँव में ।
सब में , शराब में ..
गुलसन में , शबनम में ।
प्रेम में प्रेमी जोड़ों में ..
गुस्से में लड़ाई में ।
पंखे की हवा में .
रोशनदानों में ।
रौशनी में , अँधेरे में ...
सुबह सबेरे में ।
फूलों में पत्तें में ...
सरोवर झीलों में ।
पानी में , भोजन में ..
किताब की हर शब्द में ।
गम में खुसी में ..
अकेलेपन में , साथ में ।
गीतों की धुन में ..
सरगम की तानों में ।
प्रकृति में , अप्रकृति में ..
सब में समाज में ।
धड़कन में , सांसों में ...
हृदय में , रक्त में ।
सावन में , भादो में ...
जीने में , मरने में ।
बस यूँ ही महसूस करता हूँ .
में आत्म मिलन की बेला को बेचैन हूँ ।
उस से जब बात करता हूँ ..
मिलने को कहता हूँ तो ..........
वह शर्म से लजा जाती है .
और कंठ से मधुर गाती है ।
अपने सब ख्वाब सुनाती है ...
बड़े अरमान हैं बताती है ।
गुस्से से लाल-पीली हो जाती है ...
खुद ही रूठती है ...
खुद मान जाती है ।
कभी नैनों को भिगोती है ...
कभी लबों को हँसती है ।
मुझे भी यों भोला बनना अच्छा लगता है ...
क्योंकि तुम्हारी हर अदा मुझे भाँति है  ।
कभी यादों को बाराती बना लाती है ....
कभी मुझे सब ..
कभी अंजाना बना देती है ।
कभी गुस्से से गालों का रंग ..
लाल बना देती है ..
कभी गुलाब पंख से होंठों को ..
हिलती है  ।
कभी बोलने को कहती है ...
कभी चुप रहने को कहती है ।
जब में थक कर सो जाता हूँ तो ...
एक गुनगुनी लोरी सुना कर सुला देती है ।
जब देर सुबह तक नहीं उठता हूँ तो ..
एक एहसाह बन कर मुझे उठती है ।
मैं गिरता हूँ तो ..
मुझे हर बार उठती है ..
इस पागल लड़के को समझती है .।
तब लगता है कोई तो अपना है ...
जो हाल - ए - दिल पूछता है ।
मैं ढूढ़ता हूँ कई बार तुमको ....
पहली बारिश की बूँद में ...
हवा के ठन्डे झोंकों में ।
फ़ोन की रिंग ट्यून में ..
मैसेज की घंटी में ।
फेसबुक के गलियोरों में ...
व्हाट्सऐप के मैसेज में ।
कभी खुद में ..
कभी दूसरों में ।
उसी की बातों में ..
उस जैसे लड़की में  ।
सुबह , दोपहर , दिन में ...
अंजाने लोगों में ।
पतझड़ में कोपल में ..
बस ढूढ़ता हूँ ।
वो एक अहसास है मेरा ,..
और नहीं जनता की क्या रिश्ता है मेरा उस से ?
बस खोने का मन करता है ...
उस में हर सीमा को लांघकर ।
बस ये अहसास ना टूटे ..
ये रिश्ता ना टूटे ,
मैं जी लूंगा इन यादों के सहारे ..
बस तेरा दिल ना टूटे ।।

चंद्र प्रकाश बहुगुना / पंकज / माणिक्य

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

प्रेम का सात्विक अर्थ

प्यार है क्या ? यह प्रश्न हर किसी के मन में आता होगा । कई लोग इसे वासना के तराजू से तौलने की कोशिश करते हैं और कई केवल स्वार्थपूर्ति लेकिन ये सब हमारी गलती नहीं है आधुनिक समाज के मानव का स्वभाव है । लेकिन प्रेम/प्यार इन चीजों से काफ़ी आगे है ,उदाहरण स्वरूप आप एक कुत्ते के पिल्ले से प्यार करते हैं तो आप उस से कुछ आश रखते हो क्या ?और एक माँ से पूछना कि उस का जो वात्सल्य तुम्हारे प्रति है उस प्रेम के बदले वह कुछ चाहती है क्या ? नहीं ना तो तुम इसे स्वार्थ के तराजू से तौलने की क्यों कोशिश करते हो ? मुझे नहीं समझ आता शायद ये मुझ जैसे व्यक्ति के समझ से परे है । और प्यार हम किसी से भी करें बस उसका नाम बदल जाता है --- एक बच्चे का माँ से जो प्यार होता है वह वात्सल्य कहलाता है । किसी जानवर या अन्य प्राणी से किया प्यार दया भाव या आत्मीयता का भाव जाग्रत करता है । अपनी बहन,भाई और अन्य रिश्तों में जो प्यार होता है वह भी कहीं ना कहीं आत्मीयता के अर्थ को संजोए रखता है । और हमारा प्रकृति के प्रति प्रेम उसे तो हम शायद ही शब्दों के तराजू से तोल पाएं क्योंकि उस में कोई भी स्वार्थ नहीं है बस खोने का म

।। उत्तराधिकारी ।।

।। उत्तराधिकारी ।। मेरे मरने के बाद मेरी पुस्तकें किस की होंगी ये सोच कर मैं कई मार यमराज को धोखा दे चुका हूँ । लेकिन इस बार यम के दूत चेतावनी देके गये हैं ....इस बार मरना ही होगा मुझे लेकिन अपना उत्तराधिकारी किसी बनाऊँ अपनी पुस्तकों का ये जान कर चिन्तित हो उठता हूँ । उत्तराधिकारी के लिए मैंने विज्ञापन भी निकाला लेकिन कई आये लेकिन भाग गये । बेटा बोलता है कि इस भौतिक युग मैं जहाँ सब काम कम्पयूटर से हो जाता है पुस्तकों का क्या करें । लेकिन मेरी रुह बसी है पुस्तकों में । बस अब इन पुस्तकों का उत्तराधिकारी चाहिए । क्या तुम बनोगे मेरे पुस्तकों के उत्तराधिकारी ? क्योंकि मृत्यु हर पल निकट है । माणिक्य बहुगुना

।। तुम ।।

रंगे ग़ुलाब सी तुम ... सपनों का सरताज़ सी तुम ... मैं यों ही सो जाना चाहता हूँ .. जब से सपनों में आई हो तुम .... ©®चंद्र प्रकाश बहुगुना / पंकज / माणिक्य