सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

आत्म हत्या नहीं तो क्या करूँ ?

खुद बिक कर जिन्दगी बो दी खेतों में ,
मिट्टी में सनते ..
        धूप में नहाते ...
दिन-रात एक करते खेतों में ।

मेरा कसूर है अनपढ़ हूँ ...
पढ़े लिखों को जीवन देता हूँ ।

अधिक फसल होने पर मैं निराश हो जाता हूँ ...
कम होने पर मैं रोने लगता हूँ ।

जब फ़सल तबाह .
तंगी होती है ..
कई रोज भूखे सोते हैं
लोन का नोटिस आता है
फिर डंडे पड़ते हैं ..।
क्या करूँ ???
आत्म हत्या नहीं तो ,

नई कुतिया ने बच्चे जन्माए थे .
वो भी भूखे तड़फ कर रो लेते हैं ...
मेरी आहट सुन कर
रेंगते हुए दरवाजे तक आते हैं ..
मेरे मिट्टी से सने पैर चाटते हैं ।
बस रो पड़ता हूँ ..।
क्या करूँ ?
आत्म हत्या भी नहीं कर सकता हूँ ,
कायर नहीं हूँ ..?
लेकिन जिन्दा भी कैसे रहूँ ??

इस बार इंद्र देव ने साथ दिया ..
फ़सल लहराई खेतों में ..
पूर्ति से अधिक हुआ खेतों में .
अब समस्या ।
कैसे बेच पाऊगा ?
अब लागत भी नहीं मिलती है ...
आश्चर्य तब हुआ जब एक नामी व्यक्ति ने वो बेचना शुरू किया ..
मैंने जो कौड़ियों में बेचा था ...
वो उसे कई गुना अच्छे दाम पाते हैं ...
बस मुझे क्या मिलता है ...
ज़िल्लत , मृत्यु , कर्ज
कर्ज क्या वो भी लेते हैं ...
मैं हजारों में लेता हूँ
वो करोड़ों में ,
बस में कर्ज ले कर विदेश नहीं भाग सकता हूँ ..
मेरे हज़ार वाले कर्जे में होता है बबाल ..
वो विदेशों में मौज लेते हैं ..
इतना भेद भाव क्यों ?
आत्म हत्या नहीं तो क्या करूँ ??

जो जीवन देते हैं अखिल देश को ..
उसको जीने का अधिकार नहीं क्या ??
वो आरक्षण जो शिक्षा के लिए है नौकरी के लिए है .
वो कौन खा जाता है मुझ तक तो पंहुचा नहीं ,
कोठियों में रह रहे बच्चों में बाट दिया जाता है ...
मैं आत्म हत्या नहीं तो क्या करूँ ?

जिसे अन्न दाता कहा जाता है .
मैं सार्वजनिक उत्सवों में नहीं जा सकता हूँ ..
अछूत समझा जाता हूँ ...
मैं कौन हूँ ..?
ना देश में इज्ज़त न लोगों में
मैं आत्म हत्या नहीं तो क्या करूँ ?

चंद्र प्रकाश बहुगुना / माणिक्य / पंकज

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

प्रेम का सात्विक अर्थ

प्यार है क्या ? यह प्रश्न हर किसी के मन में आता होगा । कई लोग इसे वासना के तराजू से तौलने की कोशिश करते हैं और कई केवल स्वार्थपूर्ति लेकिन ये सब हमारी गलती नहीं है आधुनिक समाज के मानव का स्वभाव है । लेकिन प्रेम/प्यार इन चीजों से काफ़ी आगे है ,उदाहरण स्वरूप आप एक कुत्ते के पिल्ले से प्यार करते हैं तो आप उस से कुछ आश रखते हो क्या ?और एक माँ से पूछना कि उस का जो वात्सल्य तुम्हारे प्रति है उस प्रेम के बदले वह कुछ चाहती है क्या ? नहीं ना तो तुम इसे स्वार्थ के तराजू से तौलने की क्यों कोशिश करते हो ? मुझे नहीं समझ आता शायद ये मुझ जैसे व्यक्ति के समझ से परे है । और प्यार हम किसी से भी करें बस उसका नाम बदल जाता है --- एक बच्चे का माँ से जो प्यार होता है वह वात्सल्य कहलाता है । किसी जानवर या अन्य प्राणी से किया प्यार दया भाव या आत्मीयता का भाव जाग्रत करता है । अपनी बहन,भाई और अन्य रिश्तों में जो प्यार होता है वह भी कहीं ना कहीं आत्मीयता के अर्थ को संजोए रखता है । और हमारा प्रकृति के प्रति प्रेम उसे तो हम शायद ही शब्दों के तराजू से तोल पाएं क्योंकि उस में कोई भी स्वार्थ नहीं है बस खोने का म

।। तुम ।।

रंगे ग़ुलाब सी तुम ... सपनों का सरताज़ सी तुम ... मैं यों ही सो जाना चाहता हूँ .. जब से सपनों में आई हो तुम .... ©®चंद्र प्रकाश बहुगुना / पंकज / माणिक्य

"संस्कृत" तुझ से कौन नहीं चिरपरिचित

खग विहग करते गुण गान , शिष्य रखते गुरु का मान .. हमने पूजा तुझको वेद पुराण , स्वार्थ हित के लिए निकला नया नीति विज्ञान ।। उन्मूलन के लिए बन गए भाषा विज्ञान , क्यों मिलते हैं कुछ मृत अवशेष .. तुझ बिन क्या है औरों में विशेष , क्या नहीं था इसके पास ... क्या रही होगी हम को इससे आस , लेकिन तुझ से कौन नहीं चिरपरिचिय ।। हर घर में होता गुण गान .. हर साहित्य में होता मान ... फिर क्यों नहीं करते तेरा सजीव गान , क्यों वेद , पुराण उनिषद, षड्दर्शन में है मान .. लेकिन तुझ से कौन नहीं चिरपरिचित ।।